Wednesday, November 25, 2020
Home Latest Aff. Current Affairs 2 sept. 2020

Current Affairs 2 sept. 2020

HINDI CURRENT AFFAIRS

HINDI CURRENT AFFAIRS AND MOST IMPORTANT CONTENT FOR UPCOMING EXAMS

  • लुईस हैमिल्टन मर्सिडीज ड्राइवर ने बेल्जियम के स्पा फ्रैंकोचैंप्स में फार्मूला वन बेल्जियम ग्रां पी 2020 में जीत हासिल किए इस प्रतियोगिता में wolteri botas (finland) दूसरे स्थान पर रहे।
  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया उनकी आयु 84 वर्ष थी। प्रणब मुखर्जी, प्रणब दा के नाम से जाने जाते थे। वह 2012 और 2017 के दौरान राष्ट्रपति भी थे उन्हें 2019 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया ।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर महा को पोषण माह के रूप में मनाए जाने की घोषणा की यह उन्होंने रेडियो प्रसारण कार्यक्रम मन की बात के दौरान कही है।
  • जापान सरकार द्वारा कोविड-19 से निपटने के लिए जापान ने भारत सरकार को 3500 करोड़ का ODA आधिकारिक विकास सहायक ऋण दिया है यह ODA ऋण कोविड-19 से और भविष्य में आने वाली बीमारियों से बचने के प्रयासों को समर्थन करेगा।
  • सीएसआईआर (CSIR CMERI ) सी एम ई आर आई ने विश्व का सबसे बड़ा सोलर ट्री विकसित किया है इस सौर पेड़ को पश्चिम बंगाल में दुर्गापुर (CSIR CMERI ) ईएसआई आर सी एम आर आई कॉलोनी में स्थापित किया गया है। सौर पेड़ की स्थापित क्षमता 11.5 किलो वाट पीकसे ऊपर है। इसमें 12000 से 14 हजार यूनिक स्वच्छ और हरित बिजली पैदा करने की वार्षिक क्षमता है।
  • वायु सेना के खेल नियंत्रण बोर्ड को राष्ट्रीय खेल रत्न पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। अप्रैल-जून में भारत का जीडीपी 23.9% काम हुआ है । कोविड-19 संकट के बीच इस वित्त वर्ष की अप्रैल से जून माह में भारतीय अर्थव्यवस्था 23.9% कम हुई है।
  • भारत और रुस fide ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के संयुक्त विजेता बने
  • Fide ने दोनों देशों को संयुक्त विजेता के रूप में चुना है।
  • फिडे online शतरंज ओलंपियाड पहली बार ऑनलाइन किया गया ऐसा कोरोना महामारी के कारण किया गया।
  • हाल ही में यूपी सरकार ने मेजर ध्यानचंद विजय पथ योजना की शुरुआत की है इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के 19 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के घर तक पक्की सड़कें बनाई जाएंगी।
  • केरल में भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र स्थापित किया जाएगा
  • केरल अंगमाली में भारत का पहला महिला व्यापार केंद्र बनेगा केरल द्वारा संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य के अनुसार व्यवस्थित किया जाएगा।
  • भारत के दिग्गज एथलेटिक कोच पुरुषोत्तम राय जी का निधन हो गया है। द्रोणाचार्य पुरुषोत्तम एथलेटिक्स में द्रोणाचार्य पुरस्कार जीतने वाले कर्नाटक के तीसरे व्यक्ति बन गए। वह भारत में किसी कोच को दिए जाने वाले सर्वोच्च खेल पुरस्कार द्रोणाचार्य पुरस्कार लेने से कुछ घंटे पहले ही उनका निधन हो गया खेल मंत्री मंत्री किरेन रिजीजू मैं राष्ट्रीय खेल और साहसिक पुरस्कारों की सात श्रेणियों में से 4 में पुरस्कार राशि वृद्धि की घोषणा की है इससे पहले फिर पुरस्कारों की राशि 2008 में बढ़ाई गई थी उन्होंने राष्ट्रीय खेल दिवस 2020 के अवसर पर यह घोषणा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Current Affairs 2 sept. 2020

HINDI CURRENT AFFAIRS HINDI CURRENT AFFAIRS AND MOST IMPORTANT CONTENT FOR UPCOMING EXAMS लुईस हैमिल्टन...

महिला समानता दिवस : 26 अगस्त

महिला समानता दिवस हर साल 26 अगस्त को मनाया जाता है। महिला समानता की सबसे पहली शुरुआत न्यूजीलैंड ने 1893 में की...

गणेश चतुर्थी 2020

गणेश चतुर्थी कब मनाई जाती है?? भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को...

कृष्ण जन्माष्टमी 2020

कृष्ण जन्माष्टमी ( KRISHNA JANMASTMI ) कृष्ण जन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन के उपलक्ष पर बनाई जाती है...

Recent Comments