Monday, April 12, 2021
Home Latest Aff. Hindi current affairs 30 july 2020:

Hindi current affairs 30 july 2020:

  • दक्षिण अफ्रीका में आपातकालीन सेवाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 4.3 बिलियन डॉलर का ऋण देने का ऐलान किया है।
  • लीसेस्टर सिटी के जेमी वर्डी को प्रीमियर लीग के गोल्डन बूट फुटबॉल अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें 2019-20 सीजन में 23 गोल करने के लिए यह अवार्ड दिया गया है।
  • डिजिटल इंडिया पहल के तहत भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने नॉलेज रिसोर्ट सेंटर नेटवर्क लॉन्च किया है।
  • इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टूअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बन गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन के बाद दूसरे इंग्लैंड के बॉलर है। टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले सबसे पहले गेंदबाज श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन है।
  • भारत सरकार ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर “शिक्षा मंत्रालय” कर दिया है।

यह भी पढ़ें- << हिंदी करंट अफेयर्स 29 जुलाई >>

  • देश में थोक में मिलने वाली दवाओं और चिकित्सा उपकरणों के पार्कों के घरेलू विनिर्माण को मजबूत करने के लिए केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डीसी सदानंद गौड़ा ने 4 योजनाओं का ऐलान किया। जिसमें दो योजनाएं विस्तृत दवा और दो योजनाएं चिकित्सा उपकरण पार्कों के लिए हैं।
  • एशियन इन्फ्राट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की पांचवी वार्षिक बैठक वर्चुअल रूप से आयोजित की गई। वर्चुअल रूप से हुई इस बैठक की थीम ‘AIIB 2030-Supporting Asia’s Development over the Next Decade’ रही।
  • हाल ही में बाला हक्कुला संघ के अध्यक्ष पी अच्युता राव का निधन हो गया। उन्हें बाल विवाह, बाल यौन शोषण और बाल श्रम की घटनाओं को रोकने में मदद करने के लिए जाना जाता है।
motivatonal quotes
  • भारत की नाव “आदित्य” ने इलेक्ट्रिक बोर्ड और वोटिंग में उत्कृष्टता के लिए : Gustave Trouve अवार्ड जीता है। आदित्य भारत की पहली सौर ऊर्जा संचालित नाव है

यह भी पढ़ें- << हिंदी करंट अफेयर्स 27 जुलाई >>

  • लखनऊ नगर निगम ने लखनऊ की एक सड़क और चौक का नाम मध्य प्रदेश के पूर्व राज्यपाल लालजी टंडन के नाम पर रखा है। लखनऊ में स्थित चौक चौराहा को लालजी टंडन चौराहा और लखनऊ-हरदोई रोड को टंडन मार्ग के नाम से जाना जाएगा अब।
  • “Quest for Restoring Financial Stability in India” नाम की एक पुस्तक भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल वी आचार्य के द्वारा लिखी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Current Affairs 2 sept. 2020

HINDI CURRENT AFFAIRS HINDI CURRENT AFFAIRS AND MOST IMPORTANT CONTENT FOR UPCOMING EXAMS लुईस हैमिल्टन...

महिला समानता दिवस : 26 अगस्त

महिला समानता दिवस हर साल 26 अगस्त को मनाया जाता है। महिला समानता की सबसे पहली शुरुआत न्यूजीलैंड ने 1893 में की...

गणेश चतुर्थी 2020

गणेश चतुर्थी कब मनाई जाती है?? भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को...

कृष्ण जन्माष्टमी 2020

कृष्ण जन्माष्टमी ( KRISHNA JANMASTMI ) कृष्ण जन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन के उपलक्ष पर बनाई जाती है...

Recent Comments