Monday, April 12, 2021
Home Latest Aff. hindi current affairs 5 august 2020

hindi current affairs 5 august 2020

  • सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के मंत्री नितिन गडकरी ने रोजगार पैदा करने वाले एक कार्यक्रम “खादी अगरबत्ती आत्मनिर्भर मिशन” को मंजूरी दी है। यह मिशन भारत को अगरबत्ती उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रस्तावित किया गया है।
  • जर्मनी के फुटबॉलर बेनेडिकट होवेडेस (Benedikt Howedes) ने फुटबॉल से संन्यास लेने लेने का ऐलान किया।
  • भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के तहत भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा भारत एयरफाइबर सेवाओं की शुरुआत की गई है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक संचार और आईटी राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने महाराष्ट्र के अकोला में इसका उद्घाटन किया।
  • संघ लोक सेवा आयोग ने 2019 के सिविल सेवा परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया। पुरुष वर्ग में जहां हरियाणा के प्रदीप सिंह ने टॉप किया तो वही महिला उम्मीदवारों की तरफ से उत्तर प्रदेश की प्रतिभा वर्मा ने शीर्ष में अपनी जगह बनाई।
  • भारतीय पूंजी बाजार में हासिल की गई उपलब्धियों को उजागर करने के उद्देश्य से भारतीय बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनियम बोर्ड (SEBI) एक वर्चुअल संग्रहालय स्थापित करने की योजना बना रहा है।
  • राज्य में लोगों को साइबर अपराधों के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से आंध्र प्रदेश सरकार ने e-रक्षाबंधन नाम का एक नया अभियान शुरू किया है।

यह भी पढ़ें- हिंदी करंट अफेयर्स 4 अगस्त

  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग के मुख्य स्पॉन्सर विवो के साथ साल 2020 के लिए अपने करार को तोड़ दिया है। इंडियन प्रीमियर लीग के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने स्पॉन्सर को ढूंढ रहा है। विवो 2021 से फिर से इंडियन प्रीमियर लीग का स्पॉन्सर बन जाएगा और 2023 तक स्पॉन्सर करेगा।
  • विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2020-21 कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन द्वारा की गई है। कक्षा 6 से 11 तक के स्कूली छात्रों में विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम शुरू किया गया है।
  • भारत सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के 13 संस्करण को 19 सितंबर से 10 नवंबर 2020 तक संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित करने की इजाजत दे दी है। संयुक्त अरब अमीरात 1 से 10 नवंबर के बीच महिला T20 चैलेंज की मेजबानी भी करेगा।

यह भी पढ़ें- हिरोशिमा डे, आखिर क्यों अमेरिका ने जापान पर परमाणु बम गिराया था

  • “सियासत में सदस्यता” का विमोचन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया। “सियासत में सदस्यता” नाम की पुस्तक बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने लिखी है।
  • कोरोनावायरस के चलते आंध्र प्रदेश के पूर्व मंत्री माणिक्यला राव का 59 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • मोहम्मद इरफान अली को गुयाना के अगले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है।

3 COMMENTS

  1. You have made some good points there. I looked on the web for more info about the issue and found most individuals will go along with your views on this site. Trix Arnold Ursas

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Current Affairs 2 sept. 2020

HINDI CURRENT AFFAIRS HINDI CURRENT AFFAIRS AND MOST IMPORTANT CONTENT FOR UPCOMING EXAMS लुईस हैमिल्टन...

महिला समानता दिवस : 26 अगस्त

महिला समानता दिवस हर साल 26 अगस्त को मनाया जाता है। महिला समानता की सबसे पहली शुरुआत न्यूजीलैंड ने 1893 में की...

गणेश चतुर्थी 2020

गणेश चतुर्थी कब मनाई जाती है?? भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को...

कृष्ण जन्माष्टमी 2020

कृष्ण जन्माष्टमी ( KRISHNA JANMASTMI ) कृष्ण जन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन के उपलक्ष पर बनाई जाती है...

Recent Comments